Health and Fitness Knowledge,  wellness

मुँहासे / फुंसी : परिचय, प्रकार और उपचार

परिचय / परिभाषा

मुँहासे / फुंसी एक पुरानी, ​​सूजन त्वचा की स्थिति है जो विशेष रूप से चेहरे, कंधे, पीठ, गर्दन, छाती और ऊपरी बाहों पर धब्बे और मुंह का कारण बनती है।

यह आमतौर पर युवावस्था के दौरान होता है, जब मलबेदार ग्रंथियां सक्रिय होती हैं, लेकिन यह किसी भी उम्र में हो सकती है। यह खतरनाक नहीं है, लेकिन यह त्वचा के निशान छोड़ सकता है।

ग्रंथियां तेल का उत्पादन करती हैं और नर और मादा दोनों में एड्रेनल ग्रंथियों द्वारा उत्पादित पुरुष हार्मोन द्वारा उत्तेजित होती हैं।

मुँहासे / फुंसी : परिचय, प्रकार और उपचार

 

मुँहासे / फुंसी के प्रकार

अलग-अलग कारणों से हल्के से गंभीर रूपों तक विभिन्न प्रकार के मुँहासे मौजूद हैं। उनमे शामिल है:

मुँहासे वल्गारिस

यह मुँहासे का सबसे आम प्रकार है और आम तौर पर युवा वयस्कों के किशोर किशोरावस्था में होते हैं। वल्गारिस आमतौर पर व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड होते हैं।

मुँहासे Rosacea

दूसरा सबसे आम वयस्कों के बीच देखा जाता है और यह एक पुरानी बीमारी है जो गाल, ठोड़ी, माथे, नाक की चेहरे की त्वचा से होती है और जिसमें ठोस उठाए गए घाव, मुंह, रक्त परिवहन और लाली शामिल हो सकती है।

मुँहासे मैकेनिक

यह शारीरिक दबावों के कारण त्वचा विकारों की एक शर्त है जो तंग कपड़ों, त्वचा जलने या अत्यधिक रगड़ के कारण हो सकती है। लगातार गर्मी और पसीना इसका कारण बन सकता है। इसे एक मुक्त साफ नमी शोषक कपड़े पहनकर रोका जा सकता है। एथलीटों के लिए, जोखिम को कम करने के लिए प्रत्येक गेम के बाद त्वचा धोएं।

मुँहासे Fulminans

यह एक भयानक और गंभीर प्रकार का मुँहासा है जो इतना खतरनाक है क्योंकि संयुक्त दर्द और बुखार इसके साथ होता है। उच्च टेस्टोस्टेरोन का स्तर उन लोगों में होता है जिन्होंने कानूनी रूप से या अवैध रूप से मांसपेशी वृद्धि दवाएं ली हैं।

मुँहासे डिटर्जेंस

इस तरह के मुँहासे उन लोगों द्वारा पीड़ित है जो अक्सर अपने चेहरे धोते हैं। इसका परिणाम मुँहासे मैकेनिक में हो सकता है।

मुँहासे पोमाडे

इस तरह के मुँहासे ज्यादातर अफ्रीकीअमेरिकैन में देखा जाता है जो अपने प्राकृतिक बालों में कर्ल को खत्म करने के लिए पोमाडे का उपयोग करते हैं। हालांकि, पोमाडे बालों से अपने हाथ और चेहरे तक पहुंच जाता है और मुँहासे का कारण बनता है।

मुँहासे / फुंसी का उन्मूलन

मुँहासे को खत्म करने का सबसे अच्छा तरीका है अपने हाथ धोना और नियमित रूप से एक कोमल सफाई के साथ सामना करना। इसके अलावा, आपको अपनी त्वचा के उन हिस्सों को छूने के कार्य से बचने के लिए जितना संभव हो उतना प्रयास करना है जो मुँहासे से ग्रस्त हैं; दिन में लगभग आठ कप पर्याप्त पानी पीना बहुत उपयोगी होगा।

घरेलू उपचार

• चाय के पेड़ के तेल का उपयोग: यह बैक्टीरिया की सूजन से लड़ता है। त्वचा के लिए इसका उपयोग मुँहासे / फुंसी को कम करने के लिए साबित हुआ है।
• मुँहासे के हमले को रोकने के लिए दालचीनी, गुलाब, लैवेंडर, लौंग और दौनी जैसे आवश्यक तेलों का उपयोग करें। त्वचा के लिए इन पदार्थों का उपयोग मुँहासे /फुंसी को कम करता है।
• हरी चाय एंटीऑक्सीडेंट में केंद्रित है जो मुँहासे विकसित करने के जोखिम को कम करने में मदद करेगी। त्वचा पर इसका उपयोग मुर्गियों की संख्या में कमी दर्शाता है।
• जलन को रोकने में मदद करने के लिए त्वचा में मुसब्बर वेरा लागू करें, घावों को ठीक करें और सूजन रोकें। कुछ उपचारों के लिए एंटीबायोटिक्स की संख्या अधिक साबित हुई है, लेकिन एकवचन का उपयोग करते समय उनके प्रभावों पर अधिक शोध की आवश्यकता होती है।

मुँहासे कैसे होता है

मुँहासे तब होता है जब स्नेहक युवावस्था के दौरान विकसित होना शुरू होता है जब इन व्यवहारों में पुरुषों और महिलाओं में पुरुष हार्मोन शामिल होते हैं।

त्वचा के नीचे जो वसा है, वह सतह के उद्घाटन से तेल का उत्पादन जारी रखती है। तेल स्नेहन और त्वचा की रक्षा करता है। कुछ मामलों में, स्नेहक ग्रंथियों के उद्घाटन के पास कोशिकाएं खुलेपन को अवरुद्ध करती हैं जिसके परिणामस्वरूप त्वचा के नीचे तेल का निर्माण होता है।

त्वचा में रहने वाले बैक्टीरिया उनके कार्यों में विशिष्ट हैं। हालांकि, जब वे तेल पर भोजन करते हैं, गुणा करते हैं, और आस-पास के ऊतकों को सूजन हो जाती है यदि कूप टूट जाती है।

अगर सूजन त्वचा के ठीक नीचे है, तो इसे एक पस्टुल कहा जाता है, लेकिन यदि यह गहरा होता है, तो इसे एक पेपुल (एक फुंसी ) कहा जाता है। बहुत गहरे मुँहासे को एक छाती के रूप में जाना जाता है। यदि प्रभावित बालों के कूप की त्वचा त्वचा की सतह के करीब है, तो इसका परिणाम “व्हाइटहेड” होता है। लेकिन अगर पोर चौड़ा खुला होता है, तो हवा में ऑक्सीजन द्वारा तेल को बदलने के कारण तेल पर काम किया जा रहा है काला और इसलिए “ब्लैकहेड” कहा जाता है।

मुँहासे / फुंसी रोकथाम के लिए खाद्य दवाएं

हरी चाय

हरी चाय में कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं जिनमें रक्त स्तर को कम करना, कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करना, स्मृति में सुधार करना और कैंसर को रोकना भी शामिल है। त्वचा की देखभाल के संबंध में, हरी चाय मौखिक रूप से खपत करते समय मुँहासे से लड़ने में मदद कर सकती है, लेकिन त्वचा पर इसका आवेदन सबसे प्रभावी है।

एक्वाटिक खाद्य पदार्थ

सैल्मन मछली और सार्डिन जैसी कई मछलियों 3 ओमेगा फैटी एसिड के लिए अच्छे स्रोत हैं, जो बहुत अच्छी त्वचा लाभ हैं क्योंकि इससे सूजन कम हो जाती है। कुछ मछलियों में कैरोटेनोइड एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो त्वचा की गुणवत्ता में सुधार करते हैं। ओमेगा 3 फल और नट्स में पाया जा सकता है।

फल और सब्जियां

सब्जियां और फल महान स्वास्थ्य लाभों से निस्संदेह हैं। वे मूल्यवान खनिजों, विटामिन (जैसे विटामिन ए) और एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करते हैं। एंटीऑक्सीडेंट सूजन की दर को कम करते हैं और मुँहासे / फुंसी के गठन को कम कर सकते हैं।

DO’S

• तेजी से राहत के लिए दर्दनाक मुँहासे के चेहरे में बर्फ लागू करें और सूजन को कम करें।
• अच्छी तरह से संतुलित खाद्य पदार्थ खाएं और किसी भी मुँहासे प्रेरित भोजन से बचें
• गैर-कॉमेडोजेनिक लेबल वाले उत्पादों को ढूंढें, जिसका अर्थ है कि वे छिद्र छिड़केंगे और ब्रेकआउट खराब कर देंगे
• प्रतिदिन एक सनस्क्रीन का उपयोग करें (मुँहासे खत्म होने के बाद भी!) क्योंकि मुँहासे दवा में उपयोग की जाने वाली मजबूत सामग्री संवेदनशीलता में वृद्धि कर सकती है।

DON’Ts

• अपने मुंह पर टूथपेस्ट का उपयोग करना। इसमें बहुत अधिक सुखाने का प्रभाव पड़ता है और आपकी त्वचा को ब्लीच कर सकता है
• मुँहासे / फुंसी खोलने से बचें। यह मुँहासे मैकेनिक, संक्रमण का प्रसार और अतिरिक्तता का कारण बन सकता है।

• चमत्कारी देखभाल के लिए मत जाओ क्योंकि यह आपके चेहरे को छीन सकता है
• मुँहासे प्रवण स्थानों को छूने से आपके हाथ से स्थान पर स्थानांतरित हो सकता है और एक अतिरिक्त क्लोग का कारण बन सकता है, इसलिए अपने चेहरे को छूने से बचें।

I am Shweta Singh, Director and CEO at Kirola Sports Private Limited. I am a sports and fitness enthusiast and have played three sports at National level including Basketball, High jump ,Taekwondo .I also started training in Mixed Martial Arts last year . I always knew that health ,fitness and motivation are pillar of success for every individual. Mykhelbook team will help you to stay fit and healthy through our blogs . We also aim to motivate you all through motivational stories of lesser known people ,about their struggles and achievements through our blogs .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *